Ventilators machine

जीवन और मृत्यु के बीच एक पुल: वेंटिलेटर पर लगाए गए 
अधिकांश COVID -19 रोगी बच नहीं पाएंगे

जबकि गवर्नर, महापौर और अस्पताल के अधिकारी वेंटिलेटर हासिल करने के लिए बहुत प्रचारित जीवन-और-मौत संघर्ष करते हैं, अधिकांश सीओवीआईडी -19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन प्रदान करने वाला उपकरण जीवन से मृत्यु तक एक पुल के रूप में काम करेगा।

न्यूयॉर्क सरकार के एंड्रयू क्योमो ने हाल ही में अनुमान लगाया था कि वेंटिलेटर पर रखे गए कोरोनोवायरस रोगियों का केवल 20% "कभी भी बंद हो जाएगा।" डेनिस कैरोल, जिन्होंने एक दशक से अधिक समय तक अंतर्राष्ट्रीय विकास की संक्रामक रोग इकाई के लिए अमेरिकी एजेंसी का नेतृत्व किया, ने यूएसए टुडे को बताया कि वेंटिलेटर पर COVID-19 रोगियों में से शायद एक तिहाई जीवित रहते हैं।

लेकिन कई लोगों के लिए, वेंटिलेटर अपने आखिरी मौके का प्रतिनिधित्व करते हैं।

"यदि आप एक-तिहाई में से एक थे, तो मुझे संदेह है कि आप बहुत प्रशंसनीय होंगे कि यह क्षमता उपलब्ध थी," कैरोल ने कहा।


वेंटिलेटर उन बीमारियों को ठीक नहीं करेंगे जो उन पर मरीजों को डालते हैं, लेकिन वे तब तक सहायता प्रदान कर सकते हैं जब तक कि अन्य उपचार काम नहीं करते हैं या रोगी का शरीर रोग पर काबू नहीं पाता है। और चिकित्सकों को रोगियों को जीवित रखने के लिए अंतिम-खाई प्रयास में उपकरण का उपयोग करने के लिए निर्धारित किया जाता है।

मैनहट्टन के अपर ईस्ट साइड में लेनॉक्स हिल अस्पताल में, "आशा huddles" ने आपातकालीन कक्ष के कर्मचारियों को छोटी जीत पर चर्चा के लिए एक पल लेने की अनुमति दी - जैसे कि सफल "एक्सब्यूशन" जब मरीजों को मशीनों से निकाल दिया जाता है।


लेनॉक्स हिल के एक आपातकालीन चिकित्सक रॉबर्ट ग्लेटर ने कहा, "हमारा लक्ष्य संभव है कि किसी व्यक्ति के जीवित रहने की संभावना का मूल्यांकन करते समय अधिक से अधिक जीवन बचाया जाए।"

कोरोनोवायरस रोगियों के लिए 'समय खरीदना'

एक वेंटिलेटर रोगी के नाक या मुंह में डाली गई ट्यूब के माध्यम से फेफड़ों में हवा को उड़ाने के लिए "सकारात्मक दबाव" का उपयोग करता है और वायुमार्ग में नीचे चला जाता है। लंबी अवधि के वेंटिलेशन में विंडपाइप के माध्यम से पेश की जाने वाली ट्यूब शामिल हो सकती है। रोगी आमतौर पर अपने दम पर साँस छोड़ते हैं, लेकिन कभी-कभी वेंटिलेटर भी उसी के साथ मदद करता है।


बटलर यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड हेल्थ साइंसेज में एक सहायक प्रोफेसर और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ओगबोन्या ओमेनका ने कहा, "वेंटिलेटर वास्तव में कोई चिकित्सीय योगदान नहीं दे रहे हैं।" "वे सार में क्या करते हैं, जीवन समर्थन प्रदान करते हैं - और रोगी के लिए समय खरीदते हैं।"



कुछ रोगी केवल कुछ घंटों या दिनों के लिए वेंटिलेटर पर हो सकते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि COVID-19 रोगी अक्सर वेंटिलेटर पर 10 दिनों या उससे अधिक समय तक बने रहते हैं।

इंटुबैषेण की लंबी अवधि अक्सर तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम, एआरडीएस से संबंधित होती है। और जिन रोगियों के फेफड़े के अलावा किडनी या अन्य अंगों में समस्या होती है, वे अधिक समय तक रुके रहते हैं।

दक्षिण कैरोलिना विश्वविद्यालय में एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ और प्रोफेसर मेलिसा नोलन ने कहा कि वेंटिलेटर पर रहने वाले लोग सबसे अधिक गंभीर रूप से बीमार रोगी होते हैं और अक्सर गुर्दे या हृदय संबंधी यांत्रिक सहायता प्राप्त कर रहे हैं जो वसूली की उनकी संभावना को और अधिक जटिल बना सकते हैं।

वेंटिलेटर से जुड़े जोखिम हैं। कृत्रिम श्वास नली कभी-कभी कीटाणुओं को फेफड़ों में प्रवेश करने की अनुमति दे सकती है, जिससे संक्रमण हो सकता है। लेकिन इन रोगियों के लिए कोई विकल्प नहीं हैं।

"वेंटिलेशन और इंटुबैषेण वर्तमान में COVID-19 की फुफ्फुसीय अभिव्यक्तियों के इलाज के लिए हमारे सबसे अच्छे उपकरण हैं - और अक्सर चिकित्सकों की एकमात्र पसंद" प्रभावी दवा उपचारों की कमी को देखते हुए, नोलन ने कहा।


Post a Comment

0 Comments